Explore Chemistry Now

chemexplorers

What is Ph Value in Hindi

What is Ph Value in Hindi

What is Ph Value in Hindi

What is Ph Value in Hindi

 

What is Ph Value in Hindi.ph मीनिंग पोटेंसी ऑफ हाइड्रोजन आयन सांद्रण होता हैं। 7 ph वाला लिक्विड या उत्पाद न्यूट्रल हैं जैसे जल । 7 से कम अम्लीय और 7 से अधिक ph क्षारीय होता हैं।

Contents  hide 

1 What is Ph Value in Hindi

1.1 पीएच के अद्भुत फायदे
1.2 पीएच का महत्व इंटरनल स्वच्छता के लिए
1.3 एक सूचि सामान्य substance:-Ph वैल्यू:-
1.4 कुछ सामान्य पदार्थो का pH मान –

What is Ph Value in Hindi

पीएच के अद्भुत फायदे

पानी में अम्ल और क्षार दोनों ही नहीं होते हैं क्योंकि इसका ph वैल्यू 7 होती हैं।अब बात करें स्किन की तो इसका ph मान 5 से कम होता हैं क्योंकि यह थोड़ी अम्लीय होती हैं।इससे स्किन की नमी बनी रहती हैं। त्वचा के लिए जो मार्केट में प्रोडक्ट आते हैं उसका ph मान त्वचा के हिसाब से एक बैलेंस formula को फॉलो करते हैं जिससे स्किन हेल्दी रह सके।

What is Ph Value in Hindi
What is Ph Value in Hindi
ph मान 5 से कम

पीएच का महत्व इंटरनल स्वच्छता के लिए

स्किन पर ph का संतुलन बिगड़ने पर साबुन से ही नहीं पानी से भी नुकसान हो सकता हैं । ph का बहुत ही खास रोल हैं चेहरे और आन्तरिक अंगो की साफ़ सफाई से । ये सोचे की वेजाइना की त्वचा कितनी मुलायम होती हैं इसके एसिड लेवल को साबुन या पानी ख़राब कर सकते हैं।वेजाइना का 3.5 से 4.5 ph होता हैं।मतलब अम्लीय होता हैं।इसके संतुलन से फायदेमंद सेल्स और लेक्टोबेली बनते हैं।इसलिए इसका संतुलन बिगड़ सकता हैं यदि साबुन (ph 8 से 11 )या पानी (ph 7) से साफ करेंगे और इससे खुजली,ड्राई नेस ,असहजता व अन्य गंभीर संक्रमण होने खतरा बना रहता हैं ।

हानिकारक सूक्ष्म बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए पीएच को बैलेंस करना आवश्यक हैं।इसलिए ph कम करके आचार ,सॉस जैसी चीजो को सुरक्षित करने के लये इसमें सिरका या एसिटिक एसिड(CH3COOH)मिलाया जाता हैं।

एक सूचि सामान्य substance:-Ph वैल्यू:-

pH ( पोटेंसी (Power) of Hydrogen) एक संख्या हैं जिसमे पदार्थों की एसिडिटी और बेसिसिटी को show किया जाता हैं इसका maan हाइड्रोजन आयन (H+) सांद्रण के व्युत्क्रम के लघुगुणक (Logarithm) के बराबर होता है।
pH = – log 10 [H+]

उदासीन विलियनों के ph वैल्यू 7 होती हैं।

दो प्रकार के  pH के होते है।

अम्लीय पदार्थ की pH Value 7 से कम होती है।

क्षारीय पदार्थ की pH Value 7 से अधिक होती है।

pH पैमाने का पता सारेन्सन ने लगाया | किसी व्यक्ति के रक्त के pH मान में 0.2 परिवर्तन होने पर मत्यु हो जाती है।

What is Ph Value in Hindi
What is Ph Value in Hindi

कुछ सामान्य पदार्थो का pH मान –

मानव मूत्र (यूरिया )-(4.8 – 8.4),समुद्री जल-(8.4), आँसू-(7.4),मानव लार-(6.5 – 7.5),शराब-(2.8-3.8),नींबू का रस-(2.2-2.4),मानव रक्त-(7.4),सिरिका -(2.5-3),टमाटर का जूस (4.0-4.4),बीयर-(4.0-5.0),

About Kumar Santosh

इस वेबसाइट पर बी.एससी. प्रथम से लेकर बी.एससी. तृतीय वर्ष chemistry के सारे टॉपिक और प्रैक्टिकल, आल सिलेबस,इम्पोर्टेन्ट प्रशन,सैंपल पेपर, नोट्स chemistry QUIZ मिलेंगे.B.SC.प्रथम वर्ष से लेकर तृतीय वर्ष तक के 20-20 QUESTION के हल मिलेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top